Ads Area

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 8 सितम्बर, 2021 | Current affairs in hindi

 


1. किस राज्य सरकार ने 17 सितंबर को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में मनाने का निर्णय लिया है?


उत्तर – तमिलनाडु


तमिलनाडु सरकार ने हर साल 17 सितंबर को सामाजिक न्याय दिवस के रूप में सुधारवादी नेता ईवी रामासामी पेरियार की जयंती मनाने का फैसला किया है। पेरियार (17 सितंबर, 1879 – 24 दिसंबर, 1973) ने पहले संवैधानिक संशोधन अधिनियम (जो पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की रक्षा करता था) के अधिनियमन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।


2. हाल ही में, किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने ऑनलाइन जुए या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है?


उत्तर – कर्नाटक


कर्नाटक ने ऑनलाइन जुआ या सट्टेबाजी पर प्रतिबंध लगाने और कर्नाटक पुलिस अधिनियम, 1963 में संशोधन करने का निर्णय लिया है। प्रतिबंध में लॉटरी या घुड़दौड़ पर सट्टेबाजी शामिल नहीं है जैसा कि कानून और संसदीय कार्य मंत्री जेसी मधुस्वामी ने उल्लेख किया है।


3. किस राज्य / केंद्र शासित प्रदेश ने केवल क्षेत्र के स्थायी निवासी प्रमाण पत्र धारकों को “निवासी प्रमाण पत्र” जारी करने का निर्णय लिया है?


उत्तर – लद्दाख


4 सितंबर, 2021 को पारित लद्दाख रेजिडेंट सर्टिफिकेट ऑर्डर 2021 के अनुसार, लद्दाख प्रशासन ने जम्मू-कश्मीर के विपरीत क्षेत्र के केवल स्थायी निवासी प्रमाणपत्र धारकों को “निवासी प्रमाणपत्र” जारी करने का निर्णय लिया है।


4. 7वें यामिन हजारिका वुमन ऑफ सब्सटेंस अवार्ड (Yamin Hazarika Woman of Substance Award) से किसे सम्मानित किया गया है?


उत्तर – नमिता गोखले


लेखिका नमिता गोखले को 7वें यामिन हजारिका वुमन ऑफ सब्सटेंस अवार्ड (Yamin Hazarika Woman of Substance Award) से सम्मानित किया गया है। उन्हें हाल ही में एक वर्चुअल समारोह में इस सम्मान से सम्मानित किया गया था। वर्ष 2015 से महिला पेशेवरों के एक समूह द्वारा आयोजित, वार्षिक पुरस्कार यामीन हजारिका को सम्मानित करता है, जो कि DANIPS के लिए चयनित होने वाली पूर्वोत्तर भारत की पहली महिला है, DANIPS एक संघीय पुलिस सेवा है जो दिल्ली और केंद्र शासित प्रदेशों में कार्य करती है।


5. बेहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार से किसे सम्मानित किया गया है?


उत्तर – शैलेंद्र सिंह


भारतीय जीवविज्ञानी शैलेंद्र सिंह को तीन गंभीर रूप से लुप्तप्राय कछुए संरक्षण प्रजातियों को विलुप्त होने के कगार से वापस लाने के लिए बहलर कछुआ संरक्षण पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। कछुआ संरक्षण में शामिल कई वैश्विक निकायों जैसे कछुआ जीवन रक्षा गठबंधन, IUCN / SSC विशेषज्ञ समूह, कछुआ संरक्षण, और कछुआ संरक्षण कोष द्वारा यह पुरस्कार प्रदान किया गया है।