Ads Area

Bihar news: KK Pathak को मिल गई मोदी सरकार की परमिशन, अब बिहार के स्कूलों में दिखेगा ये बड़ा बदलाव

 

केके पाठक के शिक्षा विभाग ने 71 हजार विद्यालयों में नए कक्षाओं के निर्माण पर 272 करोड़ रुपये खर्च करने का फैसला लिया है। यह राशि केंद्र सरकार से नए वित्त वर्ष में केंद्रांश के रूप में मिलेगी। इस राशि को लेकर केके पाठक के शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव दिया था जिस पर केंद्र से सहमति मिल गई है। 



प्रदेश में 71 हजार प्रारंभिक विद्यालयों में नए व अतिरिक्त वर्ग-कक्षाओं के निर्माण पर 272 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह राशि केंद्र सरकार से नए वित्त वर्ष में केंद्रांश के रूप में मिलेगी। इस राशि को लेकर केके पाठक के शिक्षा विभाग ने केंद्र सरकार को प्रस्ताव दिया था, जिस पर केंद्र से सहमति मिल गई है।



इन राशि से विद्यालय अपने यहां रंगाई-पुताई, छोटी मरम्मत, लाइट, पंखा, प्रिंटर और फर्नीचर आदि की भी खरीद कर सकेंगे। 30435 हजार प्राथमिक विद्यालयों में दो-दो अतिरिक्त कक्षाओं के निर्माण के लिए शिक्षा विभाग ने चालू वित्त वर्ष 2023-24 में प्रस्ताव दिया था।


स्मार्ट क्लास को लेकर अहम फैसला

साथ ही 29 हजार मध्य विद्यालयों में तीन-तीन कक्षाओं का निर्माण भी कराने का प्रस्ताव था। 2379 माध्यमिक विद्यालयों में स्थापित होंगे दो-दो स्मार्ट क्लास नये वित्त वर्ष में राज्य निधि मद से उन्नयन बिहार प्रोजेक्ट के तहत 2,379 माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में दो-दो स्मार्ट क्लास का निर्माण होगा।


चयनित माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों में दो-दो स्मार्ट क्लास निर्माण संबंधी प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई है। इस प्रोजेक्ट के क्रियान्वयन पर कुल 115 करोड़ रुपये खर्च होंगे। सभी चयनित विद्यालयों को अप्रैल में राशि उपलब्ध करायी जाएगी।


स्मार्ट क्लासेज में कंप्यूटर और प्रोजेक्टर के जरिए बच्चों को पढ़ाया जाएगा। इसके लिए पाठ्यक्रम से संबंधित मैटेरियल का साफ्टवेयर भी उपलब्ध कराया जाएगा।