Ads Area

Bihar news: बिहार में इस तारीख से होगा मैट्रिक उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन, 32 हजार से अधिक टीचर जांचेंगे कॉपी

 बिहार में मैट्रिक की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक मार्च से शुरू होने जा रहा है। इसके बाद महीने के अंतिम सप्‍ताह में रिजल्‍ट जारी कर दिया जाएगा। पूरे बिहार में करीब 250 से अधिक मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें पटना जिले में 11 मूल्यांकन केंद्र शामिल हैं। इस काम में 32 हजार से टीचर शामिल होंगे और मूल्‍यांकन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में होगी। 



पटना। मैट्रिक वार्षिक परीक्षा 2024 की उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन एक मार्च से शुरू होगा, जो 10 मार्च तक चलेगा। पूरे बिहार में करीब 250 से अधिक मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं। जिसमें पटना जिले में 11 मूल्यांकन केंद्र शामिल हैं। 

समिति की वेबसाइट पर अपलोड किया गया नियुक्ति पत्र

विषयवार सह परीक्षकों एवं प्रधान परीक्षकों का चयन कर नियुक्ति पत्र समिति की वेबसाइट https://biharboardonline.bihar.gov.in/ http://teach.biharboardonline.com/ पर अपलोड किया गया है। साथ ही सह परीक्षकों एवं प्रधान परीक्षकों के नियुक्तिपत्र की हार्ड काॅपी जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय में भेजी जा रही है। हार्ड काॅपी 28 से 29 फरवरी तक वितरण के लिए उपलब्ध रहेगी।


32 हजार से अधिक शिक्षक जाचेंगे कॉपी

परीक्षा समिति ने कहा है कि माध्यमिक स्तर के मान्यता प्राप्त विद्यालयों के प्रधान जिला शिक्षा कार्यालय से अपने विद्यालय के शिक्षकों का नियुक्ति पत्र प्राप्त कराते हुए मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को विरमित करेंगे।


मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षक खुद से समिति की वेबसाइट पर जाकर नियुक्तिपत्र डाउनलोड कर सकते हैं। उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन के लिए 32 हजार से अधिक छह प्रधान व सहायक परीक्षकों को लगाया गया है। वहीं, 12 हजार से अधिक एमपीपी (मार्क्स पोस्टिंग पर्सनल) को लगाया जाएगा।


सीसीटीवी की निगरानी में होगा मूल्‍यांकन

मूल्यांकन सीसीटीवी की निगरानी में होगा। इसी के साथ बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि शिक्षक अगर मूल्यांकन कार्य में शामिल नहीं होते हैं तो उनके विरुद्ध कठोर कार्रवाई की जाएगी।


समिति ने सभी जिलों को स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि जिन मूल्यांकन केंद्रों पर मूल्यांकन कार्य के लिए शिक्षक उपस्थित नहीं होते हैं या शिक्षकों की कमी होती है तो, उन केंद्रों पर अन्य विषयवार शिक्षकों को लगाया जा सकता है।


सेम डे होगी कंप्यूटर में एंट्री

मूल्यांकन केंद्र पर शिक्षकों की प्रतिनियुक्ति के साथ कंप्यूटर आपरेटर की प्रतिनियुक्ति भी की गई है। मूल्यांकन के बाद अंकों की ऑनलाइन इंट्री सेम डे कंप्यूटर पर की जाएगी। एक सेट पर मेकर्स और तीन कंप्यूटर के एक सेट पर चेकर्स द्वारा इंट्री की जाएगी। अंकों की जांच पांच चरण में होगी।


परीक्षा समिति ने निर्देश दिया है कि एक कंप्यूटर सेट पर कर्मी द्वारा एक पूरे बैग की इंट्री की जाएगी। दो बार इसे चेक किया जाएगा। यदि दोनों के इंट्री में कोई भी भिन्नता होती है, तो उसका निराकरण इवैल्युएशन निदेशक द्वारा किया जाएगा। प्रधान परीक्षक अपने कार्यों के अलावे सह परीक्षक द्वारा मूल्यांकित उत्तरपुस्तिका में से 10 प्रतिशत उत्तरपुस्तिका की जांच करेंगे।