Ticker

6/recent/ticker-posts

CTET 2021 Syllabus in Hindi | Primary level (paper-1) & Junior level (paper-2) syllabus and exam pattern in hindi

 CTET Syllabus in Hindi : सीटीईटी का शेड्यूल जारी हो चुका है, ऐसे में उम्मीदवार 20 सितंबर से इसके लिए आवेदन दे सकेंगे। ऐसे में इसके लिए अवेदन देने वाले उम्मीदवारों के लिए CTET Syllabus 2021 के बारे में पता होना चाहिए। ऐसे में इस लेख के जरिए हम आज CTET Syllabus 2021 के बारे में सम्पूर्ण जानकारी देने जा रहे हैं और नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से आप CTET Syllabus PDF Download भी कर सकते हैं।

दरअसल CTET का पूरा नाम सेंटर एलिजिब्लिटी टेस्ट होता है. जो उम्मीदवार 1 से 5 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं, उन्हें CTET Paper- 1 में शामिल होना होता है। ऐसे में जो उम्मीदवार 1 से 8 तक की कक्षाओं के शिक्षक बनना चाहते हैं उनके लिए Paper- 2 देना अनिवार्य होता है। नीचे CTET Syllabus in Hindi की जानकारी प्राप्त करें।


CTET Syllabus in Hindi 2021 : सीटीईटी सिलेबस को आधिकारिक साइट पर सीबीएसई द्वारा जारी किया जााता है। उम्मीदवार अब नवीनतम CTET परीक्षा पैटर्न और पेपर- I और पेपर- II के पाठ्यक्रम को आसानी से जान सकते हैं। CTET अधिसूचना से पैटर्न, पाठ्यक्रम और सभी महत्वपूर्ण विषयों का विवरण प्राप्त किया जा सकता है।


उम्मीदवारों को सीटीईटी की परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए पाठ्यक्रम के सभी विषयों के सटीक ज्ञान की आवश्यकता बेहद ही जरूरी है। ऐसे में नीचे लेख के माध्यम से हम आपको CTET Syllabus In Hindi / CTET Syllabus 2021 In Hindi प्रदान कर रहे हैं। साथ ही उम्मीदवार इस लेख के अंत में CTET Syllabus PDF भी डाउनलोड कर सकते हैं।


CTET Syllabus and Exam Pattern 

Paper- 1 ( Primary level - कक्षा 1 से 5 तक के लिए)

नीचे CTET के पेपर – 1 के बारे में संछिप्त जानकारी दी गयी है जो आपको विषयों एवं प्रत्येक विषय की मार्किंग सिस्टम के बारे में एक जानकारी दे देगा।


CTET Paper-1 Syllabus में पांच विषय शामिल हैं जो बाल विकास और अध्यापन, हिंदी भाषा, अंग्रेजी भाषा, पर्यावरण अध्ययन और गणित हैं। प्रत्येक खंड में 1 विषय के 30 प्रश्न होंगे, प्रत्येक में कोई नकारात्मक मार्किंग नहीं है, इसलिए सभी प्रश्नों को हल करने का प्रयास करें।


Paper- 2 (Junior level - कक्षा 1 से 8 तक के लिए)

नीचे CTET पेपर -2 का अवलोकन दिया गया है, नीचे आपको CTET पेपर -2 में मार्किंग और विषयों के बारे में पूरी जानकारी मिल जाएगी।