Ads Area

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 सितम्बर, 2021 | 7 September current affairs in hindi

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 7 सितम्बर, 2021 | 7 September current affairs in hindi


 1. हाल ही में खबरों में रही कसाई नदी किस देश में स्थित है?


उत्तर – कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य


कसाई नदी कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में स्थित है। यह खबरों में इसलिए है क्योंकि हाल ही में कसाई नदी लाल हो गई थी। दरियाई घोड़े और मरी हुई मछलियों के शव नदी में तैरते देखे गए थे। प्रदूषण पहली बार कसाई नदी की एक सहायक नदी में पाया गया था, जिसका नाम त्सिकापा (Tshikapa) है। कसाई कांगो नदी की एक सहायक नदी है। यह प्रदूषण अंगोला में तीन खनन सुविधाओं में रिसाव से उत्पन्न होता है। शोधकर्ताओं को भूजल के स्थायी संदूषण (contamination) की संभावना का भी डर है।


2. किस देश के साथ एक नई ‘Climate Finance Leadership Initiative (CFLI) India’ साझेदारी पर हस्ताक्षर किए गए हैं?


उत्तर – यूनाइटेड किंगडम


11वें भारत-यूके आर्थिक और वित्तीय संवाद (EFD) में, भारतीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और यूके के चांसलर ऋषि सनक ने वर्चुअली मुलाकात की। उन्होंने हरित परियोजनाओं और नवीकरणीय ऊर्जा में सार्वजनिक और निजी निवेश के 1.2 बिलियन डालर के पैकेज पर हस्ताक्षर किए। भारत में स्थायी बुनियादी ढांचे में निजी पूंजी जुटाने के लिए एक नई Climate Finance Leadership Initiative (CFLI) India साझेदारी पर सहमती प्रकट की गयी है।


3. भारत के पहले उपग्रह और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग जहाज का नाम क्या है?


उत्तर – ध्रुव


भारत का पहला उपग्रह और बैलिस्टिक मिसाइल ट्रैकिंग जहाज ‘ध्रुव’ विशाखापत्तनम से कमीशन किया जायेगा। इस जहाज का निर्माण हिंदुस्तान शिपयार्ड द्वारा रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) और राष्ट्रीय तकनीकी अनुसंधान संगठन (NTRO) के सहयोग से किया गया है। INS ध्रुव दुश्मन की पनडुब्बियों के अनुसंधान और पता लगाने के लिए समुद्र के बेड का नक्शा भी बना सकता है। इस परमाणु मिसाइल ट्रैकिंग जहाज को भारतीय नौसेना सामरिक बल कमान (Strategic Forces Command – SFC) के साथ संचालित करेगी।


4. किस राज्य/केंद्र शासित प्रदेश ने पर्यटन को बढ़ावा देने और रोजगार पैदा करने के लिए ‘टूरिस्ट विलेज नेटवर्क’ लॉन्च किया?


उत्तर – जम्मू और कश्मीर


जम्मू और कश्मीर के एलजी ने हाल ही में पर्यटन को बढ़ावा देने और युवाओं के लिए स्थायी रोजगार पैदा करने के लिए ‘टूरिस्ट विलेज नेटवर्क’ लॉन्च किया है। यह पहल ‘मिशन यूथ’ (Mission Youth) के तहत शुरू की गई है और जम्मू-कश्मीर के उन 75 गांवों पर ध्यान केंद्रित करने की दिशा में काम करेगी जो पहले से ही प्रसिद्ध हैं।


5. ‘सागर’ मिशन के तहत, भारतीय नौसेना का अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सावित्री किस देश में चटोग्राम बंदरगाह पर पहुंचा?


उत्तर – बांग्लादेश


भारतीय नौसेना का अपतटीय गश्ती पोत आईएनएस सावित्री बांग्लादेश के चट्टोग्राम बंदरगाह पर पहुंचा, जिसमें दो 960 LPM (लीटर प्रति मिनट) मेडिकल ऑक्सीजन प्लांट (MOP) है, ताकि कोविड-19 से निपटने में बांग्लादेश के चल रहे प्रयासों का समर्थन किया जा सके। MOP को DRDO द्वारा विकसित और निर्मित किया गया था।