Ads Area

करेंट अफेयर्स – 25 सितम्बर, 2021(one linear topic wise question & करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी )

 हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 25 सितम्बर, 2021



1. जस्टिन ट्रूडो (Justin Trudeau) तीसरी बार किस देश के प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए हैं?


उत्तर – कनाडा


कनाडा के लिबरल पार्टी के नेता जस्टिन ट्रूडो तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री चुने गए हैं। वह 2015 से सत्ता में हैं और 6 साल के कार्यकाल में 3 चुनाव जीते हैं। जस्टिन ट्रूडो ने चुनावों में बहुमत हासिल करने के उद्देश्य से अगस्त 2021 में मध्यावधि चुनाव का आह्वान किया।


2. किस देश के साथ, भारत ने औपचारिक रूप से व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (CEPA) पर बातचीत शुरू की?


उत्तर – संयुक्त अरब अमीरात


संयुक्त अरब अमीरात 2019 और 2020 में मूल्य के मामले में भारत का तीसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है और वर्तमान में व्यापार मूल्य 59 बिलियन अमरीकी डालर के करीब है। यह अमेरिका के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा निर्यात गंतव्य भी है। हाल ही में, भारत और संयुक्त अरब अमीरात ने व्यापक आर्थिक भागीदारी समझौते (Comprehensive Economic Partnership Agreement – CEPA) पर औपचारिक रूप से बातचीत शुरू की है, जिससे दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को 5 वर्षों में 100 बिलियन डालर तक बढ़ाने की उम्मीद है।


3. निम्नलिखित में से किस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए “निवेशकों और व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय एकल-खिड़की प्रणाली” लांच की गई है?


उत्तर – अनुमोदन और क्लीयरेंस के लिए सिंगल विंडो


भारत सरकार ने हाल ही में “निवेशकों और व्यवसायों के लिए राष्ट्रीय एकल-खिड़की प्रणाली” (National Single-Window System for Investors and Businesses) शुरू की है। इस पोर्टल को व्यावसायिक उद्यमों और निवेशकों के लिए सभी अनुमोदन और मंजूरी प्राप्त करने के लिए संपर्क के एकल बिंदु के रूप में कार्य करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इससे ईज ऑफ डूइंग बिजनेस, पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ेगी। वर्तमान में, 18 केंद्रीय विभागों और 9 राज्यों के अनुमोदन को पोर्टल पर जोड़ा गया है और अन्य 14 विभागों को दिसंबर 2021 तक इसमें जोड़ा जाएगा।


4. भारत ने हाल ही में किस खतरनाक रसायन के भंडारण के नियमों में ढील दी है?


उत्तर – अमोनियम नाइट्रेट और कैल्शियम कार्बाइड


उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT), भारत सरकार ने बेहतर सुरक्षा के लिए अमोनियम नाइट्रेट और कैल्शियम कार्बाइड के भंडारण और संचालन से संबंधित नियमों को संशोधित और आसान किया है।


5. किस बैंक ने वित्त वर्ष 2026 तक सतत वित्तपोषण (sustainable financing) के लिए भारत में 30,000 करोड़ रुपये का ऋण देने का वादा किया है?


उत्तर – एक्सिस बैंक


भारत के प्रमुख निजी क्षेत्र के बैंक – एक्सिस बैंक ने वित्तीय वर्ष 2025-26 तक सतत वित्तपोषण (ICICI ) के लिए 30,000 करोड़ रुपये की राशि देने का वादा किया है, जो कि सतत विकास लक्ष्यों के अनुरूप है। इस प्रतिबद्धता का उद्देश्य भारत को 2030 तक सतत विकास लक्ष्यों लक्ष्यों तक पहुंचने में सहायता करना है। बैंक का उद्देश्य सतत विकास परियोजनाओं को थोक ऋण देना है, जिसका सकारात्मक सामाजिक और पर्यावरणीय प्रभाव होगा।



करेंट अफेयर्स – 25 सितम्बर, 2021(one linear topic wise question) 

प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से महत्वपूर्ण 25 सितम्बर, 2021 के मुख्य समाचार निम्नलिखित हैं:


राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 

*सुप्रीम कोर्ट ने NEET AIQ में EWS कोटा पर मद्रास उच्च न्यायालय के निर्देश को रद्द किया

*शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 में टॉप किया

*राष्ट्रपति ने 2019-20 के लिए राष्ट्रीय सेवा योजना पुरस्कार प्रदान किए

*सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा 5 दिवसीय ‘हिमालय फिल्म महोत्सव’ का उद्घाटन लद्दाख के लेह में किया गया

आर्थिक करेंट अफेयर्स

*BSE सेंसेक्स पहली बार 60,000 अंक के ऊपर बंद हुआ

*RBI ने मानक परिसंपत्तियों के प्रतिभूतिकरण के लिए संशोधित नियमों की घोषणा की

*भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक जी.सी. मुर्मू को अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के बाहरी लेखा परीक्षक के रूप में चुना गया

*भारत ने 56 C-295MW परिवहन विमान के अधिग्रहण के लिए स्पेन की एयरबस डिफेंस एंड स्पेस कंपनी के साथ अनुबंध पर हस्ताक्षर किए

*अमेरिका: पीएम मोदी ने वाशिंगटन में क्वाड लीडर्स समिट के इतर जापान के पीएम योशीहिदे सुगा और ऑस्ट्रेलिया के पीएम स्कॉट मॉरिसन से मुलाकात की

*वाशिंगटन में अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस से मिले पीएम मोदी

अंतर्राष्ट्रीय करेंट अफेयर्स 

*रूस: यूरोप की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट एल्ब्रस’ (5,642 मीटर) पर बर्फानी तूफान से 5 पर्वतारोहियों की मौत

*चीन और पाकिस्तान ने खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में संयुक्त आतंकवाद विरोधी अभ्यास (JATE)-2021 का आयोजन किया