Ads Area

UPTET (यूपी टीईटी) प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 तक) का सम्पूर्ण नवीनतम पाठ्यक्रम|

 UPTET Syllabus in Hindi PDF में डाउनलोड करें या हिंदी में देखें, UP TET Ka Syllabus in Hindi, UPTET Syllabus 2020 in Hindi PDF Download, यूपीटीईटी सिलेबस की जानकारी हिंदी में उपलब्ध है। यूपीटीईटी 2020 का नया सिलेबस, राज्य में प्राथमिक स्कूल शिक्षकों और उच्च प्राथमिक स्तर के शिक्षकों की भर्ती के लिए यूपीटीईटी आयोजित की जाती है।


उत्तर प्रदेश बेसिक एजुकेशन बोर्ड (UPBEB) हर साल UPTET परीक्षा आयोजित करता है। उम्मीदवार जो यूपीटीईटी परीक्षा देने के लिए इच्छुक हैं, वे इसके बारे में सभी आवश्यक जानकारी यहाँ पा सकते हैं।

UPTET परीक्षा के बारे में : UPTET परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक उम्मीदवारों को UPTET परीक्षा के विवरण के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। UPTET सिर्फ एक पात्रता परीक्षा है और उम्मीदवार जो यूपीटीईटी को स्पष्ट करते हैं, वे उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आयोजित सहायक शिक्षक भर्ती परीक्षा के लिए पात्र होंगे। उम्मीदवार यहां UPTET से संबंधित सभी विवरणों की जांच कर सकते हैं।

UPTET Syllabus in Hindi 2020 (UP TET Ka Syllabus in Hindi)


यूपीटीईटी परीक्षा पैटर्न:

UPTET परीक्षा पैटर्न को पेपर I और पेपर II में विभाजित किया गया है। प्राथमिक शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवारों को पेपर – I के लिए उपस्थित होना चाहिए और उच्च प्राथमिक शिक्षक बनने के इच्छुक उम्मीदवार पेपर- II के लिए उपस्थित हो सकते हैं। दोनों प्रश्नपत्रों का UPTET परीक्षा पैटर्न नीचे चेक किया जा सकता है।

इस UPTET सिलेबस से जुड़ी जानकारी इस प्रकार है।

👉UPTET प्राथमिक स्तर (कक्षा 1 से 5 तक) का                       सम्पूर्ण पाठ्यक्रम

UPTET Syllabus in Hindi 2020 (कक्षा 1 से 5 तक) यहां से 👉 डाऊनलोड करें या देखें. 👇









Tags