Ads Area

UPTET 2021: उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के 6 विवादित प्रश्नो को लेकर हाईकोर्ट में याचिका दाखिल, जाने क्या है मामला

 UPTET 2021: 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) का रिजल्ट 8 अप्रैल 2022 को जारी कर दिया गया है साथ ही 7 अप्रैल को परीक्षा की फाइनल आंसर की भी जारी की जा चुकी है. इन सबके बाद यूपीटीईटी परीक्षा को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है. उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के छह विवादित प्रश्नों को लेकर इलाहाबाद हाईकोर्ट में कुछ छात्रों द्वारा याचिका दाखिल की गई है. याचिका में इन सभी प्रश्नों के दो-दो सही उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों को उनके अंक देने की मांग रखी गई है.



दरअसल परीक्षार्थी रवीश बाबू आकाश सोनकर राजकुमार यादव सहित कुछ अन्य अभ्यर्थियों द्वारा इलाहाबाद हाईकोर्ट हाई कोर्ट में याचिका दायर कर कहा गया है कि यूपीटेट 2021 का अंतिम परिणाम गत 8 अप्रैल को जारी किया गया था, जिसके बाद अभ्यर्थियों में 6 प्रश्नों के उत्तर को लेकर संशय की स्थिति उत्पन्न हो गई क्योंकि सभी के दो-दो उत्तर सही हैं.


एडवोकेट आलोक कुमार दुबे सौमित्र द्विवेदी व यथार्थ नाथ पाठक के अनुसार याचिकाकर्ता का दावा है कि परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा जारी की गई फाइनल आंसर की में 6 प्रश्नों के उत्तर गलत दिए गए हैं याचिकाकर्ताओं ने इन 6 प्रश्नों के सही उत्तर देने वाले अभ्यर्थियों को इनके अंक देने वाह नए सिरे से परिणाम जारी करने की मांग की है.


आपको बता दें कि 23 जनवरी 2022 को आयोजित की गई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में दो पेपर आयोजित किए गए थें. 8 अप्रेल को जारी परीक्षा परिणाम में प्राथमिक स्तर परीक्षा में 38% जबकि उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा में 28% अभ्यार्थी पास हुए है. प्राथमिक स्तर परीक्षा में कुल 11,47,000 अभ्यार्थी शामिल हुए थे जिसमें से 4,43,000 अभ्यर्थी पास हुए है तो वही उच्च प्राथमिक स्तर परीक्षा में लगभग 7,50,000 अभ्यार्थी शामिल हुए थे जिसमें से 2,16,000 अभ्यार्थी पास हुएँ है.

Tags