Ads Area

हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तर : 21 सितम्बर, 2021 | Current affairs in hindi

 हिंदी करेंट अफेयर्स प्रश्नोत्तरी : 21 सितम्बर, 2021



1. अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस (International Equal Pay Day) किस तारीख को मनाया गया?


उत्तर – 18 सितंबर


18 सितंबर, 2021 को अंतर्राष्ट्रीय समान वेतन दिवस मनाया गया। सभी क्षेत्रों में, महिलाओं का वेतन पुरुषों की तुलना में कम है, और वैश्विक लिंग वेतन अंतर 23% होने का अनुमान है। समान वेतन अंतर्राष्ट्रीय गठबंधन (EPIC) का नेतृत्व अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, संयुक्त राष्ट्र महिला और साझेदार करते हैं। इस गठबंधन का लक्ष्य हर जगह पुरुषों और महिलाओं के लिए समान वेतन प्राप्त करना है।


2. हाल ही में महिलाओं की 1500 मीटर दौड़ में राष्ट्रीय रिकॉर्ड किसने तोड़ा?


उत्तर – हरमिलन कौर बैंस


वारंगल के नेहरू स्टेडियम में 60वीं राष्ट्रीय ओपन एथलेटिक्स चैंपियनशिप में रेलवे की बी. ऐश्वर्या ने 6.52 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ के साथ महिलाओं की लंबी कूद में स्वर्ण पदक जीता। रेलवे की पारुल चौधरी ने महिलाओं की 3000 मीटर स्टीपलचेज में 9:51.01 के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ समय के साथ स्वर्ण पदक जीता। महिलाओं की 1500 मीटर में, हरमिलन कौर बैंस ने 4:05.39 के समय में स्वर्ण पदक जीता, उन्होंने वर्ष 2002 में सुनीता रानी के 19 साल पुराने राष्ट्रीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया।


3. किस राज्य ने ‘कूपर महसीर’ को राज्य मच्छली घोषित किया है, जिसे स्थानीय रूप से ‘केटली’ नाम दिया गया है?


उत्तर – सिक्किम


सिक्किम सरकार ने मछली के महत्व पर जोर देने और इसके संरक्षण उपायों पर जोर देने के लिए “कूपर महसीर” को राज्य की मछली के रूप में घोषित किया है, इसे स्थानीय रूप से “केटली” नाम दिया है। “नियोलिसोचिलस हेक्सागोनोलेपिस” इस मछली का जैविक नाम है।


4. इसरो के तहत अंतरिक्ष विभाग ने किस संगठन के साथ अंतरिक्ष प्रक्षेपण यान विकसित करने के लिए एक रूपरेखा समझौता किया है?


उत्तर – अग्निकुल कॉसमॉस


अंतरिक्ष विभाग ने एयरोस्पेस प्रौद्योगिकी स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस के साथ भागीदारी की है ताकि वे इसरो सुविधाओं तक पहुंच सकें और अंतरिक्ष प्रक्षेपण वाहन उप-प्रणालियों / प्रणालियों को विकसित और परीक्षण कर सकें।


5. विश्व बांस दिवस किस तारीख को मनाया जाता है?


उत्तर – 18 सितंबर


प्रतिवर्ष 18 सितंबर को विश्व बांस दिवस (World Bamboo Day) विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य बांस उद्योग और बांस के बागानों के संरक्षण और संवर्धन के बारे में दुनिया की जागरूकता बढ़ाना है। यह विशेष दिन विश्व बांस संगठन (WBO) द्वारा मनाया गया, जिसका उद्देश्य प्राकृतिक संसाधनों और संपूर्ण पर्यावरण की रक्षा करना है। विश्व बांस दिवस 2021 के लिए संदेश है “#PlantBamboo: It is time to Plant Bamboo।” WBO ने नया हैशटैग #PlantBamboo भी लॉन्च किया।