Ads Area

UPSSSC:- PET (पीईटी) में 85% परीक्षार्थी हुए शामिल, प्रदेश भर में नकल करते पकड़े गए 12 अभ्यर्थी

 UPSSSC:- PET (पीईटी) में 85% परीक्षार्थी हुए शामिल, प्रदेश भर में नकल करते पकड़े गए 12 अभ्यर्थी


उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग द्वारा आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) मंगलवार को शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। परीक्षा में 85 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए। आयोग ने प्रश्नपत्र की आठों सीरीज को आयोग की वेबसाइट http://upsssc.gov.in पर अपलोड कर दिया गया है, इसे चार सितंबर तक देखा जा सकेगा।

UPSSSC:- PET (पीईटी) में 85% परीक्षार्थी हुए शामिल, प्रदेश भर में नकल करते पकड़े गए 12 अभ्यर्थी


दूसरी ओर प्रदेश के विभिन्न शहरों से सॉल्वर गैंग के 12 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।


वाराणसी एस०टी०एफ० ने व्हाट्सएप पर नकली पेपर की उत्तरकुंजी बेचने के आरोप में नैनी से रवि प्रकाश और मनीष को गिरफ्तार किया। प्रयागराज एस०टी०एफ० ने मंझनपुर कौशाम्बी के दुर्गादेवी इंटर कॉलेज से बिहार के सॉल्वर गैंग के पंकज, राहुल, अभिषेक सिंह और उदय शंकर को और प्रतापगढ़ कोतवाली पुलिस ने फुलवरिया स्थित न्यू एंजिल्स सीनियर सेकेंड्री स्कूल में बिहार के ही पवन रजक को पकड़ा। ये सभी दूसरे की जगह परीक्षा दे रहे थे। वहीं, रानीगंज के नौडेरा स्थित शिवकुमारी दुबे महाविद्यालय में फर्जी आईडी के साथ बिहार के मनीष कुमार और प्रवीण पकड़े गए। वहीं, कुशीनगर में नकल कराने की शक में दो लोगों को पकड़ा गया। आयोग के सदस्य ओ०एन० सिंह ने बताया कि कंट्रोल रूम से निगरानी के दौरान बुद्धा इंटर कॉलेज में दो परीक्षार्थियों के पास इन दोनों को संदिग्ध स्थिति में खड़े हुए देखा गया था। दूसरी ओर एटा के क्रिश्चिन एग्रीकल्चर इंटर कॉलेज में प्रथम पाली में बिहार निवासी गोपाल को पकड़ा गया। वह मैनपुरी के अभ्यर्थी जनवेद सिंह की जगह परीक्षा दे रहा था। उसके विरुद्ध कोतवाली नगर में मुकदमा दर्ज कराया गया है।


प्रदेश के 2254 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हुई परीक्षा


आयोग ने प्रदेश के 2254 परीक्षा केंद्रों पर पीईटी आयोजित की। परीक्षा के लिए 20,72,903 ने फार्म भरा। आयोग के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने बताया कि परीक्षा में 85 फीसदी परीक्षार्थी शामिल हुए। प्रदेश भर के सभी केंद्रों पर शांतिपूर्वक परीक्षा हुई। उन्होंने बताया कि आयोग में बने कंट्रोल से परीक्षा पर सीधी नजर रखी गई और जहां भी गड़बड़ी की संभावना दिखी तुरंत कार्रवाई कराई गई।


अधीनस्थ सेवा चयन अयोग परीक्षा में साल्वर गैंग गिरफ्तार



अधीनस्थ सेवा चयन (पेट) परीक्षा में साल्वर गैंग के सरगना सहित चार सदस्यों को मंगलवार को प्रयागराज एस०टी०एफ० ने छापेमारी कर दुर्गा देवी इंटर कॉलेज से गिरफ्तार कर लिया है। गिरोह के सदस्य फर्जी आधार कार्ड, प्रवेश पत्र और इलेक्ट्रानिक्स डिवाइस के जरिए नकल करा रहे थे। सभी के खिलाफ मंझनपुर कोतवाली में एफ०आई०आर० दर्ज कराई गई है।

एस०टी०एफ० प्रभारी प्रयागराज नवेंदु कुमार ने बताया कि उन्हें सूचना मिली थी कि कुछ लोग पेट परीक्षा में संगठित रूप से नकल कराने की फिराक में हैं। खुफिया इनपुट के आधार पर कौशाम्बी जनपद के मंझनपुर कोतवाली क्षेत्र के ओसा चौराहा से टीम ने तीन लोगों को पकड़ा। इनकी निशानदेही पर परीक्षा केंद्र श्री दुर्गा देवी इंटर कॉलेज ओसा में परीक्षा दे रहे पंकज कुमार को दबोचा गया।

पंकज दूसरे के स्थान पर परीक्षा दे रहा था। गिरफ्तार अभियुक्तों में राहुल सिंह पुत्र बुआ सिंह निवासी कपासी कला कोरांव प्रयागराज, अभिषेक सिंह पुत्र गणेश प्रसाद सिंह निवासी वैधवा कला जनपद प्रयागराज, उदय सिंह पुत्र हरिहर प्रसाद निवासी संसारपुर, कोरांव, प्रयागराज शामिल हैं। सरगना राहुल ने बताया कि हम लोग सभी प्रतियोगी परीक्षाओं में नकल कराकर पास होने वाले अभ्यर्थियों की तलाश करते थे।

मूल अभ्यर्थी की जगह साल्वर को बैठाकर परीक्षा पास कराने का ठेका लिया जाता था। केंद्र पर सेटिंग करने के अलावा पेपर आउट कराकर परीक्षा केंद्र पर मूल अभ्यर्थी के पास नकल सामग्री भिजवाने का भी काम करते थे।

नकल कराने में ब्लूटूथ डिवाइस का भी प्रयोग किया जाता है। एस०टी०एफ० ने सभी गिरफ्तार अभियुक्तों के खिलाफ मंझनपुर कोतवाली में धारा 419, 420, 467, 468 व 471 व भारतीय दंड संहिता की धारा 3, 6 व 10 उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम के तहत रिपोर्ट दर्ज कराई गई है।


साल्वर गैंग के पास से यह समान हुआ बरामद


◆ चार ब्लूटूथ माइक डिवाइस 

◆ एक शैडो बनियान इलेक्ट्रानिक सिम कार्ड डिवाइस

◆ छह मोबाइल फोन 

◆ एक पेट पुस्तिका 

◆ एक ओ०एम०आर० शीट

◆ एक ओ०एम०आर० कोषागार शीट 

◆ एक प्रवेश पत्र की शीट

◆ एक कूटरचित आधार कार्ड 

◆ एक स्कूटी 

◆ 43 मोबाइल स्क्रीन शॉट 

◆ एक पैन कार्ड

◆ 24 हजार नकद


प्रयागराज:- पीईटी की नकली आंसरशीट बेचते दो गिरफ्तार, एस०टी०एफ० की वाराणसी इकाई ने नैनी स्थित परीक्षा केंद्र से पकड़ा

एस०टी०एफ० वाराणसी यूनिट को सूचना मिली थी कि नकली आंसर-की बेचकर कुछ लोग अभ्यर्थियों को ठगने का काम कर रहे हैं। इस पर एक टीम ने नैनी के चकदाऊद नगर स्थित लक्ष्मी देवी कॉन्वेंट स्कूल के पास पहुंचकर दो लोगों को पकड़ा। मोबाइल देखने पर इसमें नकली आंसर-की मिली, जिसे ब्रॉडकॉस्ट के जरिए अन्य लोगों को भेजा गया था। थाने ले जाकर सख्ती से पूछताछ की गई तो दोनों ने बताया कि उनके मोबाइल में मिली आंसर-की नकली है। इसे असली बताकर वह 10-10 हजार में बेचकर अभ्यर्थियों को ठगने का काम कर रहे थे। दोनों ने खुद को रवि प्रकाश गौतम निवासी भिदुना, थाना मीरगंज जनपद जौनपुर और मनीष जायसवाल निवासी दसिया भानपुर, थाना रानीगंज जनपद प्रतापगढ़ बताया।


पीईटी की नकली आंसरशीट बेचते हुए गिरफ्तार किए गए युवक।


यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यू०पी०एस०एस०एस०सी०) की ओर से आयोजित प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (पीईटी) की नकली आंसर-की बेचते दो लोगों को गिरफ्तार किया गया। एस०टी०एफ० वाराणसी इकाई ने उन्हें नैनी स्थित परीक्षा केंद्र के पास से पकड़ा। दोनों व्हाट्सएप के माध्यम से फर्जी आंसर-की बेचकर अभ्यर्थियों को ठगने में लगे थे। उनके खिलाफ नैनी थाने में मुकदमा पंजीकृत कराया गया है।


एस०टी०एफ० वाराणसी यूनिट को सूचना मिली थी कि नकली आंसर-की बेचकर कुछ लोग अभ्यर्थियों को ठगने का काम कर रहे हैं। इस पर एक टीम ने नैनी के चकदाऊद नगर स्थित लक्ष्मी देवी कॉन्वेंट स्कूल के पास पहुंचकर दो लोगों को पकड़ा। मोबाइल देखने पर इसमें नकली आंसर-की मिली, जिसे ब्रॉडकॉस्ट के जरिए अन्य लोगों को भेजा गया था। थाने ले जाकर सख्ती से पूछताछ की गई तो दोनों ने बताया कि उनके मोबाइल में मिली आंसर-की नकली है। इसे असली बताकर वह 10-10 हजार में बेचकर अभ्यर्थियों को ठगने का काम कर रहे थे। दोनों ने खुद को रवि प्रकाश गौतम निवासी भिदुना, थाना मीरगंज जनपद जौनपुर और मनीष जायसवाल निवासी दसिया भानपुर, थाना रानीगंज जनपद प्रतापगढ़ बताया। यह भी बताया कि इस काम में उनके साथी रोहित, आनंद और अंकुर भी शामिल हैं। एस०टी०एफ० अफसरों ने बताया कि पूछताछ में यह भी पता चला कि पकड़े गए दोनों आरोपी भी परीक्षा में शामिल होने वाले थे। लेकिन इससे पहले ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।


रात एक बजे से ही शुरू हो गया था खेल


एस०टी०एफ० अफसरों ने बताया कि पूछताछ में यह बात भी सामने आई कि नकली आंसर-की बेचकर ठगी करने का खेल रात एक बजे से ही शुरू हो गया था। आनंद ने रात एक बजे मनीष जायसवाल के मोबाइल पर आंसर-की भेजी थी। इसी तरह रोहित ने रविप्रकाश गौतम को सुबह पांच बजे के करीब आंसर-की भेजी। एस०टी०एफ० के मुताबिक, आरोपियों ने यह भी बताया कि दोनों ने पूर्व में भी परीक्षाओं में इसी तरह नकली आंसर-की बेचकर ठगी करने की बात कबूली है